द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए विदेश सचिव ने की नेपाल यात्रा

0
18

नई दिल्ली। भारत-नेपाल के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने नेपाल की आधिकारिक यात्रा की। इस दौरान उन्होंने नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल, नेपाली पीएम के. पी. शर्मा ओली और विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा देउबा से मुलाकात की।
रविवार को दो दिवसीय नेपाल दौरे पर पहुंचे मिसरी का भव्य स्वागत हुआ। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस दौरे की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने नेपाल के पीएम के. पी. शर्मा ओली से मुलाकात की। विदेश सचिव ने भारत और नेपाल के सभ्यतागत, घनिष्ठ और बहुआयामी संबंधों की पुष्टि की और द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों को गति प्रदान करने के तरीकों पर चर्चा की।
जायसवाल ने एक अन्य पोस्ट में लिखा विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल से शिष्टाचार भेंट की। भारतीय नेतृत्व की ओर से शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने सभी क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।
इस दौरान मिसरी ने नेपाल की विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा देउबा के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय मामलों और सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर विस्तृत बातचीत की। विदेश सचिव मिसरी ने अपनी समकक्ष सेवा लामसाल से भी मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने सहयोग के निरंतर विकास और इसे आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।
विदेश सचिव की इस यात्रा ने दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखा है और यह भारत द्वारा अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल के साथ अपने संबंधों को दी जाने वाली प्राथमिकता को दर्शाता है।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Solve : *
26 × 28 =