भारत ने श्रीलंका के साथ संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर किए, $1 बिलियन की क्रेडिट सुविधा का हुआ विस्तार

0
99

भारत ने श्रीलंका के साथ संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर किए, $1 बिलियन की क्रेडिट सुविधा का हुआ विस्तार

श्रीलंका में विनाशकारी आर्थिक संकट के बाद, नई दिल्ली इस संकट के प्रभाव से बाहर आने के लिए द्वीप राष्ट्र का समर्थन कर रही है। पिछले साल ही भारत ने कई क्रेडिट लाइनों और मुद्रा समर्थन के माध्यम से $4 बिलियन की बहु-आयामी सहायता प्रदान की थी। इस पिछली ऋण सुविधा का उपयोग ईंधन और औद्योगिक कच्चे माल की खरीद के लिए किया गया था। ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ पर अपना प्राथमिक ध्यान देते हुए संकट के समय में भारत हमेशा उपमहाद्वीप में अपने सहयोगियों के साथ खड़ा रहा है।
मंगलवार को भारत ने बहुत आवश्यक भोजन, दवा और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए श्रीलंका को $1 बिलियन की क्रेडिट लाइन प्रदान की। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और श्रीलंकाई सरकार के बीच पिछले साल मार्च में एक अरब डॉलर की क्रेडिट सुविधा के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसे एक संशोधन समझौते के माध्यम से मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया था।
श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने हस्ताक्षर के बाद ट्वीट किया GOSL के एक विशिष्ट अनुरोध के जवाब में @TheOfficialSBI के माध्यम से भारत द्वारा सुविधा का विस्तार किया गया था और पिछले साल भारत द्वारा प्रदान की गई 4 बिलियन अमरीकी डालर की बहु-आयामी सहायता का एक हिस्सा है।
भारतीय उच्चायोग ने भारत और श्रीलंका के बीच गहरे संबंधों को चित्रित करते हुए आगे कहा कि भारत श्रीलंका की सरकार और उसके लोगों के साथ खड़े होने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है ताकि देश को अपने आर्थिक संकट से उबारने में मदद मिल सके।
(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Solve : *
42 ⁄ 21 =